Header Ads Widget

Responsive Advertisement

RISK MOTIVATION IN HINDI BY RANJEET

RISK MOTIVATION IN HINDI BY RANJEET




एक सफल और होशियार इंसान ने कहा है कि आज की दुनिया में सबसे बड़ा रिस्क रिस्क नहीं लेना क्योंकि रिस्क नहीं लेना ही एकमात्र ऐसा तरीका जिसमें हंड्रेड परसेंट फेल होना तय है।

इंसानी दिमाग और शरीर बहुत बड़े काम करने में सक्षम है उसमें वह काबिलियत है उसमें वह आग जो किसी मेहनत में लगाते हैं तो तूफान ला के रख दे।

 वह इंसान किस्मत का वेट करता रहेगा तो उसके हालात कभी नहीं बदलेंगे अगर वह एक कदम भी आगे नहीं चलेगा तो उसे डर रहता है कि उसने जी जान से मेहनत कर दिया और उसके बदले में उसे कुछ नहीं मिलेगा यानी कि वह रिस्क  नहीं लेता।

इसी डर से वह रिस्क नहीं लेता और बूढ़े होकर उसकी इसी लेवल में मौत हो जाती है

 सोचो अगर हवाई जहाज भी नहीं बनता अगर वह रिस्क नहीं लेता तो वह भी हाथ पर हाथ रखकर बैठ सकता था कि अगर हवाई जहाज आसमान में उड़ाया गया और गिर गया तो।

सोचो अगर रिस्क नहीं लिया जाता तो क्या इंसान भी आज चांद पर पहुंच सकता था।

रिस्क नहीं लेते तो नेपोलियन भी क्या आज इतना बड़ा महान शासक बनता।

 सोचो अगर रिस्क नहीं लिया जाता तो क्या पानी में चलने वाला जहाज भी बनाया जा सकता था वह भी तो हाथ पर हाथ रखकर बैठ सकता था कि जहाज अगर बीच समुद्र में जाकर डूब गया तो।

जितना बड़ा रिस्क उतना बड़ा अचीवमेंट जितना बड़ा आप रिस्क लोगे उतना बड़ा ही आप अचीवमेंट पाओगे अपनी लाइफ में।

अगर तुमने रिस्क ना लेने की ठानी है तो सुन मेरे यार जिस पंखे के नीचे तू अभी सो रहा है कई वो टूट के तुम्हारी गर्दन पर गिर गया तो तुम्हारी गर्दन का क्या हाल होगा सोच जरा  उसमें भी बहुत बड़ा रिस्क है।

 तो जरा बताओ रिस्क किस चीज में नहीं है मान लो कि तुम सड़क पर बाइक चला रहे हो एकदम सैफ दूसरे की वजह से तुम्हें लग जाए तो इसमें रिस्क है कि नहीं क्या तुम बाइक चलाना भी छोड़ दोगे।

रिस्क तो तुम लाइफ में वैसे भी ले रहे हो तो इसका दायरा बढ़ाओ क्योंकि जितना बड़ा तो मिलोगे उतना बड़ा ही पाओगे तो लाइफ में रिस्क लेना बहुत जरूरी है मैं यह नहीं कह रहा कि आप सब कुछ अपना दांव पर लगाकर छोड़ दो और बाद में मुझे ब्लेम करो कि उसने मुझे ऐसा कहा कि रिस्क लो।

रिस्क लेने से तुम कुछ को नहीं दोगे बल्कि तुम्हें बहुत बड़ा रिस्क लेने से तुम्हें अपनी लाइफ में कुछ सीखने को मिलेगा और वही तो मैं आगे जाकर काम आएगा।

 अगर अब भी तुम्हारा रिस्क ना लेने का मन करे तो कंप्लीट करना अपने रिश्तों को किसी फौजी के रिस्क से क्या तुम्हारा रिस्क इतना बड़ा है कि तुम अपनी जान भी गंवा दोगे।

तो उठो बढ़ो और रिस्क लो क्योंकि बिना रेस के तुम अपनी जिंदगी में कभी आगे नहीं बढ़ पाओगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ