Header Ads Widget

Responsive Advertisement

How to write a best post on blogger?- ब्लॉग पर पोस्ट कैसे करें।

How to write a article on blog.

हेलो दोस्तों
आप सब blog बनाना तो सीख  गए होंगे। अगर आपको नहीं पता कि blog कैसे बनाया जाता है तो उसके लिए हमारे पिछला post पढ़े।

How to create a free blog on blogger.com

What is blog,blogging & blogger?


Blog बनाने के बाद बारी आती है उस पर post लिखने की क्योंकि बिना post लिखे आप का blog कोई काम का नहीं है।
आप को ब्लॉगिंग में success होना है। तो अपने  blog पर continue post करने  चाहिए।
तो आप को blog पर post करने के सहि तरिके बारे में भी पता होगा चाहिए। अगर आप को blog पर post करने के सही तरिके के बारे में पता चल गया तो आप का blog no.1 पर google में rank कर सकता है।
दोस्तों blogging एक ऐसी चीज़ है जिस पर pesance होना बहुत ही जरुरी है।बहुत सारे ऐसे लोग है जो blog तो बना लेते है पर pesance नहीं रखते जिस के कारण वह blogging में fail हो जाते है।
अगर आप भी blogging करते है और अच्छा blogger बनना चाहते है तो मेरा आप को एक ही कहना है आप लोग pasence जरूर रखे मतलब सब्र्र् रखने से ही आप अच्छे blogger बन पवोगे। बिना सबर कि आप अच्छे blogger नहीं बन पाओगे क्योंकि कोई भी काम करो उसने सब रखना बहुत ही जरूरी होता है।
आपको ब्लॉक बनाने के बाद ज्यादा कुछ नहीं करना जो भी आपके पास नॉलेज है किसी भी topic पर उस keowladge को लोगों तक share करते रहेंगे आप blogging में अपने आप ही success हो जाओगे।
आप लोगों के डेली पोस्ट करोगे अपने ब्लॉग पर तो गूगल की नजर में वह पोस्ट आएंगे और google पर rank हो जाएंगे पर बात आती है कि post कैसे करें तो दोस्तों आज के post में मैं यही बताउगा की blog पर् post कैसे लिखा जाता है।
तो चलिए जानते हैं कि ब्लॉग पर पोस्ट कैसे काटते हैं और इसका सही तरीका क्या है।


How to post on blog? ब्लॉग पर पोस्ट कैसे करें।

1. दोस्ती सबसे पहले अपने browser  में जाइए और वहां पर search कीजिए blogger.com और अपनी account से login हो जाइये।

2. Login होने के बाद new post पर click कीजिए।


3. अब आपके सामने एक new window ओपन होगा उसमें ऊपर ही ऊपर आपको अपने topic का title देना है title में आप कुछ ऐसा दीजिए जो सबको पसंद आए और unique ताकि लोग उस पर click करें और आपके blog का traffic बड़े।

4. अब आपको  page  में आ जाना है यहां आपको आपके topic के बारे में थोड़ा discuss करना है लोगों से और उन्हें बताना है कि आपका यह post किस बारे में है मान लीजिये आपका post technical है तो आप उसमें बताएं कि आज मैं इस post में यह सब बताने वाला हूं जैसे कि मैंने इस post में आपको ऊपर बताया गया है।

5. Post लिखते टाइम keywords का बहुत जरूरी ध्यान रखें।
आपको अपने post में ऐसे keywords यूज करने जिससे कि आपका post गूगल में rank हो जाए।
Blog post में सारा खेल keywords का ही होता है दोस्तों अगर आपको नहीं पता कि keywords क्या होते हैं और इनका use कैसे करें तो मैं आपके लिए इसके ऊपर एक पोस्ट लिख दूंगा वह आप read कर लीजिएगा।

What is keywords and how to use keywords in blog post?

6. आपका post पूरा लिख देने के बाद साइड में एक setting का option  मिलेगा उस ऑप्शन पर click कीजिए।
अब आपको कुछ option दिख रहे होंगे जैसे कि lables दोस्तों lable क्या होता है मैं बता दूं लेबल से आप अपने blog में जिस बारे में post लिख रहे हैं उसकी categres बनाई जाती है आपके ब्लॉग पर मान लीजिए बहुत से पोस्ट है उनकी कैटेगरी बनाना है आपको तो उन लेबल्स का use करना होगा।



7. उसके बाद आपको नजर आएगा location का optiont और discription.

8. दोस्तों लोकेशन के ऑप्शन में आप अपनी पोस्ट को जिस लोकेशन पर शेयर करना चाहते हैं उस पर चाहिए गए जैसे मान लीजिए आप इंडिया से तो आप आप इनकी इंडिया और आपका पोस्ट पूरे इंडिया में कोई भी पढ़ पाएगा।

9. बात आती डिस्क्रिप्शन दोस्तों हिंदी स्क्रिप्ट आप अपने पोस्ट के बारे में थोड़ा बहुत डिस्क्राइब कर दीजिए।

10. अब बात आती permalink तो इसका यूज़ आप चाहे तो डिफॉल्ट रहने दीजिए या उसमें कुछ चेंज करना चाहे तो वह कर सकते यह आपके पोस्ट का एड्रेस होगा जैसे कि www.google.com होता है।

11. बस हो गया अब आपको कुछ नहीं करना आपके सामने पब्लिश का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक कीजिए और आपका पोस्ट पब्लिश कर दीजिए।



तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट समझ में आया होगा आप जान चुके होंगे कि ब्लॉग पर पोस्ट कैसे किया जाता है और लोगों को ब्लॉगिंग के बारे में  और कुछ जानकारी चाहिए तो आप कमेंट पर पूछ सकते हैं।
उम्मीद है आप अपने ब्लॉग पर अच्छे पोस्ट करेंगे यह हमारा आर्टिकल रीड करने के बाद अगर अभी भी आपको नहीं पता कि कैसे ब्लॉक पर पोस्ट करें तो यह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ